kashmiri kahwa

कश्मीरी कहवा के फायदे (Kashmiri Kahwa Benefits in Hindi)

 

चाय एक ऐसा स्वादिष्ट पेय है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय से करते हैं और चाय के अधिक शौकीन लोग दिन में दो से तीन बार भी इसे पी लेते हैं। चाय पीने से इंसान की थकान तो दूर होती ही है, साथ ही शरीर में चुस्ती भी आ जाती है। लोगों द्वारा पी जाने वाली चाय भिन्न-भिन्न प्रकार की होती है तथा उन्हीं में से एक कहवा चाय है, जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय मानी जाती है। आइए इस पोस्ट में हम  कश्मीरी कहवा चाय के बारे में विस्तार से जानते हैं।

कश्मीरी कहवा ग्रीन टी (Kashmiri Kahwa Green Tea in Hindi)

kahwa amazon कहवा एक बहुत ही स्वादिष्ट और सुगंधित चाय होती है। कहवा चाय अधिकतर कश्मीर में ही पायी जाती है। यह चाय अनेक प्रकार के मसालों से मिलकर बनती है, जैसे – इलायची, दालचीनी और अलग-अलग प्रकार की जड़ी बूटियां। अन्य प्रकार की चाय की तरह ही इस चाय में भी प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। कहवा चाय में कैफीन नहीं होती। यह चाय दो तरह से बनाई जाती है – नमकीन और मीठी।

कहवा चाय के गुण (Properties of Kahwa Tea in Hindi) –

kashmiri kahwa benefits in hindi कहवा की तासीर गर्म होती है, जिसके कारण सर्दियों के लिए यह काफी फायदेमंद है। इसके अतिरिक्त गर्मियों में कहवा शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार होता है। बारिश के मौसम में कहवा आपको बैक्टीरिया से बचाने में सहायता करता है। कश्मीरी कहवा चाय में एंटीऑक्सीडेंट एवं एंटीजनोटाॅक्सिक गुण मौजूद होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

कश्मीरी कहवा चाय के फायदे (Kashmiri Kahwa Tea Benefits in Hindi) –

कश्मीरी कहवा का हमारी सेहत पर काफी अच्छा असर पड़ता है। आइए आगे इस पोस्ट में हम कश्मीरी कहवा की चाय के फायदों के बारे में जानते हैं। Kashmiri kahwa health benefits –

(1) वजन घटाने में मददगार (Helping Weight Loss) –

कहवा चाय वजन को कम करने में बहुत ही सहायता करती है। यह शरीर में अत्यधिक मात्रा में जमे हुए वसा को जला देती है। जैसा कि हम जानते ही हैं कि वसा हृदय रोगों को उत्पन्न करने में अपनी एक अहम भूमिका निभाता है। इसके साथ ही वसा कमजोर हड्डियों और सांस की बीमारी आदि का भी कारण होता है। ऐसे में कहवा चाय व्यक्ति के शरीर से वसा को कम करके इन सभी समस्याओं से बचाती है।

(2) तनाव को करे दूर (Relieve Stress) –

आज के इस बदलते दौर में इंसान का जीवन व्यस्त सा हो गया है। इंसान कभी अपने काम में व्यस्त होता है तो कभी जीवन की अन्य परेशानियों में उसका समय व्यतीत होता है। ऐसे व्यस्त जीवन में तनाव बढ़ने की संभावना भी काफी अधिक होती है। इस स्थिति में यदि आप एक कप कहवा चाय पी लेते हैं तो यह आपके मूड को ठीक करके आपको तनाव से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होती है।

(3) पाचन तंत्र को ठीक रखे (Keep the Digestive System Right) –

कहवा चाय पीने से पाचन तंत्र साफ रहता है तथा यह खाना पचाने में भी मदद करती है। एक स्वस्थ पाचन तंत्र द्वारा ही आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकाले जाते हैं। इसके अलावा यह शरीर के पोषक तत्वों के अवशोषण में भी सुधार करने में सहायक होता है। कहवा चाय पेट में होने वाले बैक्टीरियल इंफेक्शन को भी ठीक करने में मदद करती है।

(4) इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायक (Help in Increasing Immunisation) –

बादाम तथा अखरोट द्वारा कहवा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट व्यक्ति की इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायता करता है। सर्दियों में यह एंटीऑक्सीडेंट व्यक्ति को संक्रमण या बीमारी से बचाने में भी अपनी अहम भूमिका निभाते हैं।

(5) त्वचा को रखे स्वस्थ (Keep the Skin Healthy) –

कहवा चाय में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और त्वचा को रूखी होने से बचाते हैं। इसके अलावा यह चेहरे के मुहांसों को दूर करने में भी सहायता करते हैं। इस चाय में मौजूद बादाम तथा अखरोट त्वचा को निखारने में मददगार होते हैं। कहवा चाय चेहरे को स्वस्थ और चमकीला बनाती है।

(6) ठंड के लिए फायदेमंद (Beneficial for Cold) –

कहवा चाय ठंड, गले में होने वाली खराश तथा सीने की जकड़न के लिए एक बहुत ही अच्छा घरेलू उपचार है। यह सर्दी में होने वाले कफ को दूर करती है। साथ ही सर्दी-खांसी और ज़ुकाम से भी छुटकारा दिलाती है। यह चाय गले में होने वाले दर्द से राहत दिलाती है तथा सिरदर्द को भी ठीक करने का काम करती है। कहवा चाय में विटामिन बी12 भी मौजूद होता है, जो अनेक प्रकार की बीमारियों से हमारे शरीर की रक्षा करता है।

(7) ऊर्जा बढ़ाने में सहायक (Helpful in Energy Enhancement) –

कहवा चाय व्यक्ति की ऊर्जा बढ़ाने में बहुत ही मदद करती है। काम के दौरान जब भी आप थका हुआ महसूस करें तो आपको एक कप कहवा चाय जरूर पी लेनी चाहिए। इसको पीने से आप चुस्त महसूस करेंगे। कहवा चाय ना केवल आपकी ऊर्जा को बढ़ाती है, बल्कि आपकी सुस्ती को भी दूर करती है। इसको पीने के बाद आप एनर्जी के साथ अपना काम कर सकते हैं।

कश्मीरी कहवा की सबसे अच्छी ब्रांड (Best Kashmiri Kahwa Brand in Hindi) –

kahwah कश्मीरी कहवा की कई अलग-अलग ब्रांड्स हैं। इसके गुण, मसालों और भिन्न-भिन्न सुगंध के आधार पर इसकी ब्रांड्स भी अलग-अलग होती हैं। हर ब्रांड के प्रोडक्ट्स में भी काफी अंतर होता है। कश्मीरी कहवा की जो सबसे अच्छी और प्रसिद्ध ब्रांड्स हैं, वह निम्नलिखित हैं –

  1.  Kashmiri Kahwa Tea From Kashmir Online Store
  2. TeaRaja Kashmiri Kahwa Green Tea
  3. Nargis Kashmiri Kahwa Loose Leaf with Exotic Spice
  4. Goodwyn Kashmiri Kahwa Green Tea
  5. The Indian Chai-Kashmiri Kahwa
  6. Teamonk Nilgris Kashmiri Kahwa Tea

कहवा के नुकसान (Side effects of Kahwa in Hindi) –

kashmiri kahwa देखा जाए तो कश्मीरी कहवा चाय के ज्यादातर फायदे ही हैं। इसके अभी तक ऐसे कोई भी प्रभावित नुकसान देखने को नहीं मिले हैं, जिससे इस चाय को नुकसानदायक माना जाए। लेकिन यदि आप कहवा चाय को हद से ज्यादा पीते हैं तो इससे आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top